अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म कौन सी थी?

अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म कौन सी थी? अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म सातहिंदुस्तानी‘ (Saat Hindustani) थी। यह फिल्म 1969 में रिलीज़ हुई थी और इसमें अमिताभ बच्चन ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

इस फिल्म में उन्हें सर्जिकल स्ट्राइक सेना के एक दल जिनका मिशन गोवा स्वतंत्र बनाना होता है, का एक सदस्य का किरदार निभाना पड़ता है। फिल्म ने अमिताभ बच्चन को फिल्मी इंडस्ट्री में एक मान्यता प्राप्त कलाकार के रूप में उभारा था।

अमिताभ बच्चन की हिट फिल्में

अमिताभ बच्चन भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के एक बड़े और प्रसिद्ध अभिनेता हैं। उन्होंने अपने लंबे फिल्मी करियर में कई हिट फिल्में की हैं। नीचे कुछ ऐसी फिल्में दी गई हैं, जो उनकी सबसे प्रसिद्ध और हिट फिल्में मानी जाती हैं (यहां तक ​​कि अब तक के ज्ञात समय तक):

  1. शोले (Sholay) – 1975
  2. दीवार (Deewaar) – 1975
  3. ज़न्जीर (Zanjeer) – 1973
  4. अब्हिमान (Abhimaan) – 1973
  5. कभी कभी (Kabhi Kabhie) – 1976
  6. अमर अकबर अन्थोनी (Amar Akbar Anthony) – 1977
  7. दोस्ताना (Dostana) – 1980
  8. नमक हलाल (Namak Halaal) – 1982
  9. चल्ते चल्ते (Chalte Chalte) – 1976
  10. मुक़द्दर का सिकंदर (Muqaddar Ka Sikandar) – 1978

ये कुछ मात्र हैं और अमिताभ बच्चन की फिल्में इससे बहुत ज्यादा हैं, लेकिन ये उनकी कुछ महत्वपूर्ण और आदर्श समझी जाने वाली फिल्में हैं। उन्होंने भारतीय सिनेमा में अपनी अभिनय क्षमता और चारित्रिक भूमिकाओं के लिए बहुत सराहनीय प्रस्तुतियों के साथ अपने आदर्श इमेज को स्थापित किया है।

अमिताभ बच्चन की जीवनी (Biography of Amitabh Bachchan in Hindi)

अमिताभ बच्चन, जिनका असली नाम इंकलाब शाब्बीर अहमद बच्चन है, भारतीय फिल्म उद्योग के एक मशहूर अभिनेता हैं। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद (अब प्रयागराज) के एक उच्च मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था।

उनके पिता हरिवंश राय बच्चन एक प्रसिद्ध हिंदी कवि थे और माँ तेजी बच्चन भी कविता लेखन में रुचि रखती थीं। अमिताभ बच्चन का बचपन काल वाराणसी में बिता, जहां उन्होंने शेरवुड कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी की। उनके पढ़ाई पूरी के बाद, उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कला विषय में ग्रेजुएट किया।

अपनी अभिनय करियर की शुरुआत अमिताभ बच्चन ने टेलीविजन शो ‘सातां वर्ष गुलाबी रंग की पेंटवाली’ से की थी। लेकिन उनकी फिल्मी करियर की सफलता 1973 में रिलीज हुई फिल्म ‘ज़ानज़ीर’ के बाद से शुरू हुई। उन्हें दर्शकों की मनोरंजना के लिए फिल्मों में उनके उत्कृष्ट अभिनय के लिए बड़ी प्रशंसा मिली।

1970 और 1980 के दशक में, अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा के एक अभिनेता के रूप में सबसे अधिक प्रसिद्ध हुए और उन्हें ‘बिग बी’ के नाम से जाना जाने लगा। उनकी फिल्म ‘शोले’, ‘दीवार’, ‘कभी कभी’, ‘आमर अकबर अंथोनीl’, ‘कूली’, ‘मुक़द्दर का सिकंदर’, ‘लावारिस’ जैसी फिल्में भारतीय सिनेमा के क्लासिक्स में गिनी जाती हैं।

अमिताभ बच्चन ने फिल्म ‘ब्लैक’ में अपने अभिनय के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार का सम्मान प्राप्त किया था। उन्हें पद्म भूषण (2001) और पद्म विभूषण (2015) से सम्मानित किया गया है।

अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड के साथ ही टेलीविजन शो में भी होस्टिंग की और कई समाचार पत्रिकाओं में भी कॉलम लिखा।

उनके अभिनय की प्रशस्ति के साथ-साथ, उन्हें सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए जाना जाता है। उन्होंने विभिन्न स्वच्छता अभियानों, खान

के लिए अधिकार अभियानों, और उपजाऊ संवर्धन से जुड़े कई समर्थन प्रदान किए हैं।

यह थी अमिताभ बच्चन की कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां उनकी जीवनी में। उनके लंबे अभिनय करियर में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा है, लेकिन वे अपने अधिकारी और मेहनती अभिनय से हमेशा दर्शकों के दिलों में रहे हैं।

NameAmitabh Bachchan
Date of BirthOctober 11, 1942
Place of BirthAllahabad, United Provinces, India
OccupationActor, Producer, Television Host
SpouseJaya Bhaduri (married in 1973)
ChildrenAbhishek Bachchan, Shweta Bachchan Nanda
Father’s NameHarivansh Rai Bachchan
Mother’s NameTeji Bachchan
Height6 feet 2 inches (188 cm)
Debut FilmSaat Hindustani (1969)
Famous MoviesSholay, Deewaar, Zanjeer, Don, Amar Akbar Anthony, Agneepath, etc.
AwardsNumerous, including National Film Awards, Filmfare Awards, and Padma Shri, Padma Bhushan, Padma Vibhushan by the Indian Government
Other TalentsPlayback singing, TV show hosting, and social work.
Official Websitewww.srbachchan.in

अमिताभ बच्चन का असली नाम

अमिताभ बच्चन का असली नाम इंकलाब है। बॉलीवुड में उनके एक्टिंग करियर के दौरान, उन्हें अमिताभ बच्चन के नाम से अधिक पहचाना जाता है,

और यह नाम उन्होंने अपने बॉलीवुड अभिनय के दौरान अपनाया। वे भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे प्रसिद्ध और प्रभावशाली अभिनेता में से एक हैं। अमिताभ बच्चन को “बीग बी” और “शहंशाह” जैसे उपनामों से भी जाना जाता है।

अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म कौन सी थी

अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म “सातहिंदुस्तानी” (Saat Hindustani) थी। यह फिल्म 1969 में रिलीज़ हुई थी और इसमें उन्होंने प्रमुख भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड के लिए बेस्ट न्यूकमर अवॉर्ड से नवाजा गया था। यह फिल्म उनके अभिनय के लिए बड़े पर्दे पर करियर की शुरुआत थी।

अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म कौन सी थी