धर्मेंद्र की पहली फिल्म कौन सी थी। ओर कब लॉन्च हुई थी

धर्मेंद्र की पहली फिल्म कौन सी थी धर्मेंद्र (Dharmendra) की पहली फिल्म “दिल भी तेरा हम भी तेरे” (Dil Bhi Tera Hum Bhi Tere) थी। यह फिल्म 1960 में रिलीज़ हुई थी और उन्होंने इसमें मुख्य भूमिका निभाई थी।

इससे पहले, धर्मेंद्र ने फिल्म नगरी की ओर से एक फिल्म के लिए काम किया था, लेकिन उसमें उनकी सीन डिलीट कर दी गई थी। “दिल भी तेरा हम भी तेरे” ने धर्मेंद्र को बॉलीवुड में दर्शकों के दिलों में एक जगह बना दी और उन्हें एक सफल अभिनेता के रूप में मान्यता प्राप्त हुई।

धर्मेंद्र की सबसे पहली फिल्म कौन सी है?

धर्मेंद्र की सबसे पहली फिल्म “दिल भी तेरा हम भी तेरे” (Dil Bhi Tera Hum Bhi Tere) है। यह फिल्म 1960 में रिलीज़ हुई थी और उन्होंने इसमें अपने देवबत्य भूमिका के लिए पहचान बना ली थी। इससे पहले धर्मेंद्र ने एक नाटक भूमिका के लिए काम किया था, लेकिन उनकी सिनेमा के डेब्यू की वजह से वे इंडियन सिनेमा के लोकप्रिय अभिनेता बन गए।

धर्मेंद्र की सुपरहिट फिल्म कौन सी है?

धर्मेंद्र की कई सुपरहिट फिल्में थीं जिनमें से कुछ नाम हैं:

  1. शोले (Sholay) – इस फिल्म को 1975 में रिलीज किया गया था और यह एक भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े हिट फिल्मों में से एक मानी जाती है। धर्मेंद्र ने इसमें वीरू भाई का भूमिका निभाई थी।
  2. प्रतिग्या (Pratigya) – धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के साथ मिलकर इस फिल्म में काम किया था, जो 1975 में रिलीज हुई थी।
  3. चुपके चुपके (Chupke Chupke) – धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन के साथ इस फिल्म में काम किया गया था। यह 1975 में रिलीज हुई थी और कॉमेडी जनर की एक मशहूर फिल्म मानी जाती है।
  4. धर्मवीर (Dharam Veer) – यह एक एक्शन और नृत्य फिल्म थी, जो 1977 में रिलीज हुई थी। इसमें धर्मेंद्र और जीतेन्द्र ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं

धर्मेंद्र की पहली फिल्म कब रिलीज हुई थी?

धर्मेंद्र की पहली फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ (Dil Bhi Tera Hum Bhi Tere) 1960 में रिलीज़ हुई थी। इसमें उनके साथ मेयूरी, अनीता गुहा और ओम प्रकाश जैसे कलाकार भी नजर आए थे। धर्मेंद्र के अगले फिल्मों में उन्होंने अपनी कारियर को और भी सफलता से नवीनतम बनाया।

dharmendra biography in hindi

धर्मेंद्र भारतीय सिनेमा के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं। उनका जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के साहनेवाला गांव में हुआ था। उनका असली नाम धर्म सिंह देओल था, लेकिन उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने व्यक्तिगत नाम ‘धर्मेंद्र’ से पहचान बना ली।

धर्मेंद्र का करियर अभिनय के क्षेत्र में वर्षों तक सफल रहा है। उनका फिल्मी करियर 1960 लगभग से शुरू हुआ, जब उन्होंने हिंदी सिनेमा के डायरेक्शन के साथ एक धार्मिक फिल्म “Dil Bhi Tera Hum Bhi Tere” में अभिनय किया। फिर उन्होंने अपने अभिनय की एक धाराप्रवाह लगाई और अनेक हिट फिल्मों में काम किया।

धर्मेंद्र को उनके रोमांटिक पेशे द्वारा पहचाना जाता है, जिनमें “फूल और पत्ते”, “शोले”, “प्रतिग्या”, “चुपके चुपके”, “धर्म वीर”, “कटे नहीं कटती” जैसी कई लोकप्रिय फिल्में शामिल हैं। वे एक बहुत वर्षों तक अभिनय करने वाले कलाकार रहे हैं और उन्होंने भारतीय सिनेमा के लिए अपनी प्रतिभा और अभिनय के साथ बड़ा योगदान दिया है।

धर्मेंद्र को 1991 में पद्मा भूषण से सम्मानित किया गया, जो भारत के तृतीय सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है। वे भी राजसभा के सदस्य रहे और सियासी क्षेत्र में भी उनका योगदान रहा है।

धर्मेंद्र की जीवनी उनके अभिनय करियर, सामाजिक योगदान, राजनीतिक कार्य, और परिवारिक जीवन में उनकी सफलता के कई पहलुओं पर आधारित है। उनके अभिनय कौशल, प्रतिभा, और समर्पण के बारे में जानने वाले कई पुस्तकें और आपत्तिजनक जीवन परिचय उपलब्ध हैं।

धर्मेंद्र की पहली फिल्म कौन सी थी