सुशांत सिंह राजपूत की पहली फिल्म कौन सी थी

सुशांत सिंह राजपूत की पहली फिल्म कौन सी थी। सुशांत सिंह राजपूत की पहली बॉलीवुड फिल्म “काय पो चे!” थी। यह फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी। उन्होंने इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई थी और इससे पहले वे टेलीविजन सीरियल्स में काम कर रहे थे। सुशांत सिंह राजपूत एक विद्यार्थी यूथ फिल्म तक अपने कैरियर की ऊंचाइयों तक पहुंचे, जिनमें ‘कैसे ये यारियां’, ‘मीरा’, ‘पवित्र रिश्ता’, ‘किस देश में है मेरा दिल’, ‘शुभाविवाह’, ‘कैट रिटर्न्स’ आदि शामिल हैं।

सुशांत सिंह राजपूत का पहला टीवी शो कौन सा था?

सुशांत सिंह राजपूत का पहला टीवी शो ‘Kis Desh Mein Hai Meraa Dil’ था। यह शो 2008 में शुरू हुआ था और इसमें उन्होंने प्रमुख भूमिका में ‘प्रीम’ नामक किरदार निभाया था। इस शो के माध्यम से उन्हें टीवी दर्शकों के बीच पहचान मिली और उन्होंने अपनी अभिनय कौशल के साथ दिलों पर राज किया।

सुशांत सिंह राजपूत बॉलीवुड में कैसे आए?

सुशांत सिंह राजपूत एक प्रतिभाशाली भारतीय अभिनेता थे, जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी प्रतिभा और अभिनय कौशल के माध्यम से अपनी पहचान बनाई। वे 21 जनवरी 1986 को पटना, बिहार, भारत में पैदा हुए थे और उनके पिता का नाम के. के. सिंह था।

सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी पढ़ाई के दौरान दिल्ली और मुंबई में इंजीनियरिंग पढ़ाई थी, लेकिन उनके अंदर अभिनय की चाह थी। उन्होंने दिल्ली के नृत्य संस्थान “Shiamak Davar’s Dance Academy” में डांस सीखा और इससे उनकी अभिनय की प्रतिभा ने दिल्ली के संगीत नृत्य महोत्सव “कला निदि” में पहला नाटक प्रस्तुत किया।

2008 में सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी अभिनय करियर की शुरुआत टीवी सीरियल “किस देस में है मेरा दिल” से की। इस सीरियल में उन्होंने परमेश्वर थाकुर का किरदार निभाया और उनका अभिनय काफी प्रशंसा के काबिल हुआ। इसके बाद उन्होंने अन्य टीवी सीरियल्स में भी काम किया जिनमें “पवित्र रिश्ता” और “किस देस में है मेरा दिल” समेत शामिल थे।

बॉलीवुड में उनका डेब्यू फिल्म “काय पो चे!” 2013 में हुआ, जिसमें उन्होंने माइनर भूमिका निभाई थी। उनका पहला मुख्य भूमिका वाला फिल्म “शुद्ध देसी रोमांस” 2013 में रिलीज हुआ था, जिसमें उन्होंने मैन रोल निभाया था और उनका अभिनय दर्शकों और कृतिकाओं ने बहुत सराहा।

सुशांत सिंह राजपूत को माहिर अभिनेता और उनके अभिनय में साहस, संवेदनशीलता और विस्तार की प्रशंसा की गई थी। वे बॉलीवुड के साथ ही एक अच्छे हार्डवर्किंग व्यक्तित्व के साथ भी पहचाने जाते थे। उनके अचानक निधन से फिल्म इंडस्ट्री में और उनके प्रशंसकों में गहरा शोक हुआ था।

सुशांत सिंह राजपूत ने कुल कितनी फिल्में की है?

सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी करियर में कुल 11 फिल्में की थीं। उनका पहला फिल्म देब्यू फिल्म “काइ पो चे!” (Kai Po Che!) थी, जो 2013 में रिलीज़ हुई थी। उनकी कुछ अन्य प्रसिद्ध फिल्में हैं: “शुद्ध देसी रोमांस” (Shuddh Desi Romance), “मसान” (Masaan), “केदारनाथ” (Kedarnath), “चिच्छोरे” (Chhichhore), और “दिल बेचारा” (Dil Bechara)।

सुशांत सिंह राजपूत biography in hindi

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) एक भारतीय अभिनेता थे, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने अभिनय के जरिए अपने फैंस के दिलों में जगह बनाई। उनका जन्म 21 जनवरी 1986 को बिहार के पटना जिले में हुआ था।

सुशांत का राजपूत परिवार से रिश्ता था और उनके पिता का नाम केकेसिंह राजपूत था। उनके परिवार का मूल निवास स्थान मुंगेर, बिहार था।

उन्होंने दिल्ली के स्थित सेंट के.के. पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की और उसके बाद दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय से मेकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक होकर इंजीनियर बनने की योजना बनाई थी।

अपने अभिनय करियर की शुरुआत, सुशांत ने टेलीविजन सीरियल “किस देस में है मेरा दिल” में परमवीर चौधरी के किरदार में किया। इसके बाद, उन्होंने टेलीविजन शो “पवित्र रिश्ता” में मानव देशमुख का किरदार निभाया, जिससे उन्हें व्यापक पहचान मिली और उन्होंने इसे भारतीय टेलीविजन पर बहुत पसंद किया गया।

बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत करने के बाद, सुशांत ने फिल्म “काय पोचे” में पहली बार एक बड़े पेशेवर फिल्म में नेतृत्व भूमिका निभाई। उनका काम फिल्म के लिए सराहा गया और उन्हें नेता नीतीश कुमार द्वारा नीति नाटक सम्मान के लिए भी चुना गया।

सुशांत सिंह राजपूत के कुछ प्रमुख बॉलीवुड फिल्में इनमें “शुद्ध देसी रोमांस”, “म.सी.धोनी: अनटोल्ड स्टोरी”, “केदारनाथ”, “सोनचिरिया” और “चिछोरे” शामिल हैं। उनके अभिनय को कई तारीफें मिली और उन्हें नए और अनोखे किरदार के लिए जाना जाता था।

हालांकि, दुखद तौर पर, सुशांत सिंह राजपूत का निधन 14 जून 2020 को मुंबई के अपने घर में हुआ। उनके निधन की आत्महत्या के बारे में बहुत सारी चर्चाएं हुईं और इससे भारतीय फिल्म उद्योग को एक बड़ा झटका लगा। उनके प्रशंसक और समर्थक इस दुख को महसूस करते हैं और उन्हें याद करने का तरीका भी जारी है।

जन्म तिथि21 जनवरी 1986
जन्म स्थानपटना, बिहार, भारत
पिता का नामकृष्ण कुमार सिंह
माता का नामउषा सिंह राजपूत
शिक्षादिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से मशीनिंग इंजीनियरिंग
करियर की शुरुआतटेलीविजन सीरियल “किस देस में है मेरा दिल” (2008) से
विशेष चरित्रएक्टिंग, टीवी होस्टिंग, डांस
फ़िल्म डेब्यू“काय पो चे” में (2013)
लोकप्रिय फ़िल्में“कैच-22” (2014), “पीकू” (2015), “मसान” (2015), “कैंची” (2016), “मस्तीज़ादे” (2016), “केदारनाथ” (2017), “मी.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी” (2016), “चिचोरे” (2019), “दिल बेचारा” (2020) आदि
पुरस्कार व सम्मानस्टार गील्ड अवॉर्ड्स, फ़िल्मफेयर अवॉर्ड्स, आईआईएफए अवॉर्ड्स आदि कई पुरस्कार व सम्मान जीते
पुनर्निर्माण फिल्में“दिल बेचारा” (2020)
सुशांत सिंह राजपूत की पहली फिल्म कौन सी थी