हल्दीराम का मालिक कौन है? और हल्दीराम किस देश की कंपनी है।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल के हम जानेंगे की हल्दीराम का मालिक कौन है? और हल्दीराम किस देश की कंपनी है। दोस्तों हल्दीराम कंपनी के बारे में आप सब जानते होंगे की एक प्रमुख मिठाई और नमकीन निर्माता कंपनी है जहाँ से आप भुजिया सेव। सोनपापड़ी, काजू कतली, सही पनीर और भी बहुत सारे प्रॉडक्ट ये कंपनी बनाती है जो कि आप खरीद के खाते होंगे या खरीद के खा सकते हैं।

और ये कंपनी बहुत बड़ी मशहूर ब्रैंड कंपनी है और ये कंपनी बहुत स्वादिष्ट खाना बनाती है और हल्दीराम कंपनी का भुजिया भारत के बाजारों में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दीराम कंपनी का मालिक कौन है और हल्दीराम की दूसरी कंपनी है। तो चलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे की हल्दीराम कंपनी का मालिक कौन है और हल्दीराम की जिसकी कंपनी है

Haldiram Success Story In Hindi

दोस्तों, हर सफल कहानी के पीछे बहुत सारी मेहनत छुपी होती है और हर सफल व्यापार के पीछे भी किसी व्यक्ति का विशेष योगदान जुड़ा होता है। किसी भी बड़ी कंपनी की शुरुआत बहुत छोटे लेवल पर ही होती है और किसी परिवार का कोई व्यक्ति ही आने वाले पीढ़ियों का कोई खास विरासत देकर जाता है।

इसी तरह की एक कहानी भारतीय प्रसिद्ध फूड ब्रांड हल्दीराम की भी है। हल्दीराम, भुजिया, सेव, हल्दीराम की सोनपापड़ी, काजू कतली और अन्य कई प्रकार के नमकीन और अन्य स्वाद हमारे जुबान पर चढ़ा हुआ है। परंतु यहाँ शुरुआत से ही इस तरह का मशहूर ब्रैंड नहीं था, बल्कि यह भारत के एक शहर बीकानेर में एक छोटे से व्यापार द्वारा शुरू की गई है। छोटी सी दुकान थी जिसने आज परिवार के सदस्यों की मेहनत की बदौलत न केवल खुद के करोड़ों का व्यापार स्थापित किया बल्कि अन्य लोगों को भी रोजगार दिया।

हल्दीराम का मालिक कौन है?

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि हल्दी रंग कंपनी का मालिक कौन है? हल्दीराम का मालिक शिव किशन अग्रवाल जी है, लेकिन सबसे पहले इस बिज़नेस की शुरुआत गंगाविशन अग्रवाल जी ने 1937 में राजस्थान के बीकानेर शहर में एक छोटी सी दुकान के रूप में इसे शुरू किया गया था। जिसके बाद धीरे धीरे करके ये नाचते और नमकीन भुजिया के लिए प्रसिद्ध होने लगे और लोग इनके भुजियावाले न हल्दीराम के नाम से जाने लगे।

जिसके बाद इन्होंने नमकीन और मिठाई की बड़ी दुकान की शुरुआत की और आज हल्दीराम की भारत में ही नहीं है, बल्कि देश के बाहर 80 से भी ज्यादा देशों में एक्सपोर्ट किए जाते हैं और हल्दीराम की अलग अलग तरह के कुल 400 से अधिक उत्पाद है।

हल्दीराम कि देश की कंपनी है।

वैसे तो आप जान गए होंगे की हल्दीराम की शुरुआत हिंदुस्तान में ही हुआ था, तो हल्दीराम हिंदुस्तान का ही एक बहुत बड़ा ब्रैंड है। ये अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग के लिए ट्रेडिशनल तरीके ही उपयोग करते हैं। आपको हल्दीराम के प्रॉडक्ट भी भिन्न बेकरी और रिटेल स्टोर ऐंड रेस्ट्रॉन्ट पर आसानी से मिल जाएंगे।

इसके अलावा हल्दीराम खुद को मार्केटिंग के लिए आधुनिक तरीके से लैस करते हुए अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन भी उपलब्ध करवाता है और इसके अलावा इस कंपनी के प्रॉडक्ट की कीमत अन्य कंपनी की तुलना में कम है और हल्दीराम कंपनी का हेडक्वार्टर नागपुर में स्थित है।

कि देश की कंपनी है।