न्यूस ऐंकर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

न्यूस ऐंकर बनने के लिए क्या करना पड़ता है. दोस्तों जब भी आप न्यूज़ चैनल देखते हैं तो आपने देखा होगा कि एक व्यक्ति है जो घटना के बारे में बता रहा होता है उसे न्यूज़ एंकर कहते है। न्यूज़ एंकर की किसी भी न्यूस चैनल में अहम जिम्मेदारी होती है क्योंकि उसे खबरों को बताना होता है। कुल मिलाकर कहें तो एक न्यूज़ एंकर किसी भी न्यूस चैनल का चेहरा होता है।

मैं हूँ शादाब साहिल दोस्तों सूचना प्राप्त करने की। वैसे तो कई मीडियम है जैसे न्यूज़पेपर, रेडिओ न्यूज़ चैनल। लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा इफेक्टिव अगर कोई माध्यम है तो वो है टी वी यानी की न्यूस चैनल। दोस्तो टीवी सबसे ज्यादा इफेक्टिव इसलिए है क्योंकि अखबार में हम सिर्फ पढ़ सकते हैं या फिर फोटो देख सकते हैं। जबकि रेडियो के माध्यम से हम सिर्फ सुन सकते हैं। जबकि टीवी एक ऐसा माध्यम है जिससे हम किसी भी खबर को सुन सकते देख सकते हैं।

यानी की जो घटना घटी है, हम उसके विज़ुअल देख सकते हैं। यही वजह है कि आज के जमाने में अगर लोगों तक न्यूस पहुंचाने का सबसे ज्यादा प्रभावी मीडियम है तो वह है टीवी और उसमें भी सबसे अहम जिम्मेदारी होती है न्यूस चैनल के एंकर्स की जो लोगों तक खबरों को पहुंचाते हैं।

न्यूस ऐंकर को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे न्यूस ऐंकर क्या होता है? वो क्या काम करते है? न्यूज़ एंकर कैसे बन सकते हैं? ऐसे ही तमाम सवालों के जवाब अगर आप जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पड़े। आपको आपके तमाम सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

उससे पहले ये जान लेते हैं कि इस आर्टिकल में न्यूस ऐंकर से जुड़ें। किन किन टॉपिक्स पर चर्चा करने वाले हैं

  • न्यूस ऐंकर क्या होता है?
  • न्यूज़ एंकर का क्या काम होता है?
  • न्यूज़ एंकर के लिए कौन सा कोर्स करना होता है, क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?
  • बेस्ट कॉलेज कौन कौन से हैं,
  • कोर्स की फी कितनी होती है?
  • पढ़ाई के बाद डायरेक्ट न्यूस ऐंकर कैसे बने?
  • न्यूस ऐंकर की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तों, अगर आप भी न्यूज़ एंकर बनना चाहते हैं तो आपको इन तमाम पॉइंट्स को अच्छे से समझना चाहिए क्योंकि अगर आपने इन पॉइंट्स को अच्छे से समझ लिया तो आपके न्यूस ऐंकर से जुड़े जीतने भी सवाल है। उन तमाम सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

न्यूस ऐंकर क्या होता है?

न्यूस ऐंकर क्या होता है?

दोस्तों न्यूस ऐंकर कर किसी भी चैनल का प्रमुख चेहरा होता है। वैसे तो न्यूस चैनल में सैकड़ों लोग काम करते हैं, लेकिन उनमें से सिर्फ न्यूस ऐंकर ही होते हैं जिसे हम और आप देख पाते हैं। यही वजह है कि न्यूस ऐंकर को न्यूस चैनल का चेहरा कहा जाता है। एक न्यूस ऐंकर किसी भी खबर को प्रेजेंट करता है। इसलिए उसे न्यूज़ प्रेजेंटेटर भी कहते है। दोस्तों न्यूज़ एंकर की बहुत अहम जिम्मेदारी होती है क्योंकि किसी भी खबर को लिखना और उसे लोगो तक बताना दोनों अलग अलग बातें होती हैं।

न्यूज़ एंकर का काम क्या होता है?

तो दोस्तो न्यूज़ एंकर का मेन काम खबरों को बताना होता है लेकिन दोस्तों ये इतना भी आसान नहीं है। अक्सर टीवी पर दिखने वाले को ऐसा लगता है की ये तो बहुत आसान काम है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है बल्कि एक न्यूस ऐंकर को हमेसा खबरों से अपडेट रहना पड़ता है।

एक न्यूज़ एंकर को हर खबर के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए तभी वो न्यूस के बारे में अच्छे से बता सकता है। इसलिए एक न्यूज़ एंकर सिर्फ खबरों को बताता नहीं बल्कि उसके बारे में अच्छे से पढ़ता भी है। बेसिकली कहें तो एक न्यूज़ एंकर काम लोगों को इस तरह से खबरों के बारे में बताना होता है, जिससे हर वर्ग के लोग उस खबर को समझ पाए।

न्यूज़ एंकर के लिए कौन सा कोर्स करना होता है, क्या क्वालिफिकेशन चाहिए?

न्यूज़ एंकर के लिए कौन सा कोर्स करना होता है

दोस्तो न्यूज़ एंकर बनने के लिए कोई अलग से कोर्स नहीं होता बल्कि आपको जर्नलिज़म का कोर्स करना होता है। जर्नलिज्म का कोर्स करने के दौरान भी आपको एक न्यूज़ एंकर, न्यूज़ रिपोर्टर और प्रोड्यूसर जो की खबरों को लिखते हैं, इसके बारे में जानकारी दी जाती है। दोस्तों एक बात ध्यान रखना कि अगर आप गवर्नमेंट द्वारा होने वाले एग्ज़ैम के द्वारा ऐडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको I.I.M.C का एग्जाम देना होगा।

आइ आइ एम सी का फुल फॉर्म होता है। Indian Institute of Mass Communication इसके थ्रू एडमिशन लेना स्टूडेंटस का सपना होता है। इसमें बहुत कम स्टूडेंट का ही सेलेक्शन हो पाता है। लेकिन अगर आप इस कोर्स को करने के लिए डेडिकेटेड है तो आपको सिर्फ एक सीट के लिए सोचना है।

ओके दोस्तों अगर आप भी एक न्यूज़ एंकर बनकर मीडिया में अपना नाम कमाना चाहते हैं, अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप इन कोर्सेज को कर सकते हैं जैसे बैचलर डिग्री इन मास कम्यूनिकेशन, पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म, एमए इन जर्नलिज्म, डिप्लोमा इन जर्नलिज्म जर्नलिज़म इन पब्लिक रिलेशन, पीजी डिप्लोमा इन मास मीडिया दोस्तों इन कोर्सेज को करके आप मीडिया के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

जर्नलिज्म कोर्स में ऐडमिशन लेने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए? दोस्तों, आप अब तक जान चूके हैं कि जर्नलिज्म में कितने तरह के कोर्सेज होते हैं तो दोस्तों अब आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कौन से कोर्स में ऐडमिशन लेना चाहते हैं। बेसिकली अगर देखा जाए तो आप 12 पास करके बैचलर डिग्री का कोर्स कर सकते हैं।

बेस्ट कॉलेज कौन कौन से हैं,

दोस्तों? जर्नलिज्म की पढ़ाई के लिए हमारे देश में कई इन्स्टिट्यूट है, जिसमें प्राइवेट से लेकर गवर्नमेंट इन्स्टिट्यूट तक मौजूद है, जहाँ से आप जन आजम का कोर्स करके ऐंकर बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ यूनिवर्सिटीज़ के बारे में।

  1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन
  2. माखनलाल चतुर्वेदी कॉलेज ऑफ जर्नलिज़म
  3. जामिया मिल्लिया इस्लामिया
  4. जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन
  5. सिम्बाइओसिस इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन सिस्टम

न्यूज एंकर कोर्स की फी कितनी होती है?

अब जानते हैं, जर्नलिज्म की पढ़ाई के लिए फीस कितनी लगती है? दोस्तों जर्नलिज्म की पढ़ाई में वैसे तो फीस लाखों में है, लेकिन यह फीस इस बात पर भी डिपेंड करती है कि आप किस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ऐडमिशन लेना चाहते हैं। जैसे अगर आप सरकारी यूनिवर्सिटी में ऐडमिशन लेते हैं तो आपको ज्यादा फीस नहीं लगे गी? लेकिन अगर आप किसी प्राइवेट इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेते है तो आपकी फीस लाखो में लग सकती है

पढ़ाई के बाद डायरेक्ट न्यूस ऐंकर कैसे बने?

दोस्तो पढ़ाई पूरी करने के बाद आप डायरेक्ट न्यूज एंकर नही बन सकते है इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है जैसा कि पढ़ाई में और कैमरे के सामने खड़े होकर बोलने में काफी फर्क होता है इसलिए आपको थोड़ा प्रैक्टिस करना पड़ेगा

न्यूस ऐंकर की सैलरी कितनी होती है?

दोस्तो न्यूज एंकर में की जॉब में आपको स्टार्टिंग सेलरी 20से 25 हजार महीना दी जाती है और अगर एक प्रोफेशनल न्यूज एंकर की सेलरी की बात करे तो तो उसे महीने के 1 लाख से 2 लाख तक की भी सेलरी मिलती है

मुझे उम्मीद है ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा thank you